top of page
  • Writer's pictureKishori Raman

मेरी रचनाएं

Updated: Nov 13, 2021


कभी कभी कुछ साधारण से लगने वाले प्रश्न भी आपको उत्तर रहित और आश्चर्य चकित कर देते है। यूँ प्रश्न तो छोटे और आसान से लगते है पर उसके उत्तर के सही और सटीक होने पर कभी कभी शक और असमंजस की स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है। मेरे एक अजीज मित्र ने सवाल किया कि आप कौन हैं ? और आपकी रचनाओं का उद्देश्य क्या है ? मैं कौन हूँ ? यह तो बड़ा कठिन प्रश्न है और इसी का उत्तर खोजने के प्रयास मे ही तो सारी जिन्दगी बीत गई पर यह प्रश्न तो आज भी मेरे लिये प्रश्न ही है।

हां यह प्रश्न वाजिब है कि मेरी रचनाओं का उद्देश्य क्या है। मुझे लगता है कि मेरी रचनाएं खुद के सापेक्ष में दुनिया को समझने का मेरा एक प्रयास है और साथ ही मेरे विचारों और मेरी भावनाओं का प्रतिबिंब भी।

जिंदगी के कुछ पल और एहसास ऐसे होते हैं जिसे आप बस महसूस भर कर सकते है, उसे कोई शब्द , कोई नाम नही दे सकते।


हां, जिन्दगी के कुछ पल ऐसे भी होते है जिसका वर्णन कर सकते है जिसे आप अपनी किस्सा कहानी या फिर अपनी कविताओं का हिस्सा बना सकते है और यही किस्से और कहानियां क़िस्सागोई के दायरे से निकल कर एक विस्तृत फलक पाता है तो दुनिया को मंत्र मुग्ध कर देता है।यह किताब और लेखक दोनों को अमर कर देता है। मेरे लिए तो मेरी सार्थकता भी इसी में है कि मैं आप सबो से जुड़ सकू और यह सब मैं अपनी रचनाओ के माध्यम से करना चाहता हूँ । अगर मेरे पढ़ने वाले पाठकगण मेरी रचनाओँ से जुड़ सके तो यह मेरे लिए सन्तोष का विषय होगा । धन्यवाद सहित। (किशोरी रमण)

197 views4 comments

Recent Posts

See All

4 Comments


Unknown member
Feb 09, 2022

very nice...

Like

Dinesh Prasad
Dinesh Prasad
Aug 25, 2021

Well expressed feelings Kishori Raman ji. As you wrote, your writings do connect to the readers and the vice versa. Please keep on writing.

Like

Ram Mehar Singla
Ram Mehar Singla
Aug 25, 2021

Nice effort to link the people with your writings. Since past many years I have observed and I enjoy reading your all rachnas, lekhani. You are writing as if you are there in the character. Really great.

Like

verma.vkv
verma.vkv
Aug 24, 2021

वाह, बहुत सही लिखा है |

अपनी रचनाओं के माध्यम से लोगों को जोड़ने का अच्छा प्रयास |

Like
Post: Blog2_Post
bottom of page