top of page
  • Writer's pictureKishori Raman

" गणतंत्र-दिवस "

Updated: Jan 26, 2023

आप सबो को गणतंत्र दिवस की बधाई



देश को आजाद कराने और इसे गणतांत्रिक राष्ट्र बनाने हेतू अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों, राष्ट्र नायकों एवं वीर सैनिकों को शत शत नमन एवं श्रद्धांजलि। आधुनिक भारत के निर्माता एवं संबिधान शिल्पी बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर को कोटि कोटि प्रणाम एवं हृदय से आभार।


भारत को एक स्वतंत्र गणराज्य बनाने और देश मे कानून का राज्य स्थापित करने के लिए 2 नवम्बर 1949 को भारत के संबिधान सभा द्वारा हमारे संबिधान को अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 से इसे लागू किया गया। इसे लागू करने के लिए 26 जनवरी की तिथि को इस लिए चुना गया क्योंकि सन 1930 में इसी दिन भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस ने भारत को पूर्ण स्वराज वाला राष्ट्र घोषित किया था।


संबिधान के प्रस्तवना पर दृष्टि डाले तो हम पाते हैं कि हमारा संबिधान हमारे भारत राष्ट्र को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न, समाजवादी, पंथ निरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य बनाते है जिसमे यहाँ रहने वाले सभी नागरिकों के सामाजिक,आर्थिक और राजनीतिक न्याय को सुनिश्चित किया किया गया है। इसमें सभी नागरिकों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, अवसर की समानता, ब्यक्ति की गरिमा के साथ उपलब्ध कराने की गारंटी प्रदान की गई है। साथ ही राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित कराने हेतु भाईचारा और बन्धुता बढ़ाने का भी संकल्प लिया गया है।


आज इस पावन दिवस पर हमें संकल्प लेना चाहिए कि हम संबिधान का पालन करेंगे एवं इसका फायदा समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों तक पहुंचाएंगे। देश की एकता, अखंडता, भाईचार और धर्म निरपेक्ष स्वरूप को बनाये रखने के लिए सजग और प्रयासरत रहेगें। जय भारत, जय संबिधान, जय देश की सेना। किशोरी रमण BE HAPPY....BE ACTIVE...BE FOCUSED...BE ALIVE If you enjoyed this post, please like , follow,share and comments. Please follow the blog on social media.link are on contact us page. www.merirachnaye.com


48 views2 comments

Recent Posts

See All
Post: Blog2_Post
bottom of page